पटना में 10 जुलाई से लॉकडाउन जारी, जाने क्यों लगेगा और कब तक रहेगा?

Patna to go under lockdown from 10 july, पटना में 10 जुलाई से लॉकडाउन जारी, जाने क्यों लगेगा और कब तक रहेगा?, patna news, patna lockdown, covid-19
पटना में 10 जुलाई से लॉकडाउन जारी, जाने क्यों लगेगा और कब तक रहेगा?

पटना जिला प्रशासन ने बुधवार 8 जुलाई 2020 को एक नोटिस जारी करके बताया कि पटना में 10 जुलाई से दोबारा लॉकडाउन लगने जा रहा है। बिहार में सिर्फ पटना शहर में ही यह लॉकडॉन लगेगा। बता दें कि यह लॉकडाउन पहले जैसा ही होगा।

पटना में 10 जुलाई से लॉकडाउन जारी, जाने क्यों लगेगा और कब तक रहेगा?

क्यों लगेगा पटना में दोबारा लॉकडाउन?

पटना में दोबारा लॉकडाउन लगने की मुख्य वजह कोविड-19 के मरीजों के बढ़ते हुए आंकड़े हैं। जैसा कि आप सभी जानते हैं, लगातार तीन महीने के लॉकडउन के बावजूद Covid-19 से पीड़ित मरीजों के आंकड़े घटने का नाम नहीं ले रहे, उल्टा बढ़ते ही जा रहे हैं। इसी को देखते हुए हर राज्य को यह सलाह दी गई है कि वे अपने सबसे प्रसिद्ध शहरों में दोबारा से लॉकडाउन लगाएं। अतः  एक-एक करके सभी राज्य उसका पालन कर रहे हैं। पश्चिम बंगाल सरकार में भी 9 जुलाई से अपने कुछ प्रसिद्ध शहरों और Containment Zones में सख्त लॉकडाउन जारी करने का आदेश दे दिया है, इसी को देखते हुए बिहार सरकार ने 10 जुलाई से पटना में लॉकडाउन लगाने का निर्णय किया है।

कब तक रहेगा पटना में लॉकडाउन?

बिहार की राजधानी पटना में 10 जुलाई से लॉकडाउन जारी हो जाएगा और यह लगभग 1 हफ्ते अर्थात 7 दिनों तक रहेगा यदि इसके परिणाम अच्छे हुए तो बिहार सरकार इस लॉकडाउन को बढ़ाए जाने या खत्म करने का निर्णय लेगी।

पटना में 10 जुलाई से लगने वाला लॉकडाउन कैसा होगा?

राजधानी पटना में 10 जुलाई से लगने वाला लॉकडाउन पहले की तरह ही सख्त होगा।
  • पटना डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट के अनुसार 10 जुलाई से राजधानी में सिर्फ जरूरी सेवाओं को ही अनुमति दी जाएगी।
  • सभी सरकारी तथा प्राइवेट कार्यालय (Office), दुकानें, बाजार बंद रहेंगे।
  • केवल जरूरी सेवाएं जैसे खाद्य सामग्री (सब्जियां, फल, Dairy, राशन) और मेडिकल की दुकानों को दिन में दो बार सुबह (6am-10am), शाम (4pm-7pm) खोलने की अनुमति दी जाएगी।
  • सभी पूजा संस्थान (मंदिर, मस्जिद, गिरिजाघर) बंद रहेंगे।

बिहार में अब (9 जुलाई 2020) तक कोविड-19 से 100 लोगों की मृत्यु हो चुकी है वहीं 13274 लोग पीड़ित हैं और 9541 लोग ठीक हो चुके हैं। हम आशा करते हैं कि पटना में 10 जुलाई से लगने वाला लॉकडाउन कुछ अच्छे परिणाम लाएगा।

यदि आपको यह Article पसंद आया तो इसे WhatsApp, Facebook, Twitter, Instagram, etc. पर शेयर करें और ऐसे ही Informative और मजेदार Topics के बारे में जानने के लिए हमारी वेबसाइट 'Hindi Sena' को visit करते रहें।

धन्यवाद
हिंदी सेना

Post a Comment