अमेरिका में फेसबुक की नहीं चलती; मार्क जुकरबर्ग ने स्वीकार किया। हिंदी सेना

Best IT company of America? अमेरिका में फेसबुक की नहीं चलती; मार्क जुकरबर्ग ने स्वीकार किया। हिंदी सेना
अमेरिका में फेसबुक की नहीं चलती; मार्क जुकरबर्ग ने स्वीकार किया। हिंदी सेना

फेसबुक अमेरिका की एक आईटी कंपनी है इसे मार्क जुकरबर्ग ने 2004 में हावर्ड यूनिवर्सिटी के छात्रावास में अपने सहपाठियों (Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz, and Chris Hughes) के साथ मिलकर बनाया था।

फेसबुक एक बहुत बड़ी कंपनी है पिछले वर्ष (2019) में इसकी कमाई कुल 7000 करोड़ यूएस डॉलर थी। यह विश्व की नंबर वन सोशल मीडिया कंपनी है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि फेसबुक कि अमेरिका में बिल्कुल नहीं चलती।

दरअसल फेसबुक एक सोशल मीडिया कंपनी है, ये अपनी सारी सेवाएं लोगों को मुफ्त में प्रदान करते हैं इसका मतलब आप फेसबुक के ऐप या वेबसाइट पर फ्री में अपना अकाउंट बनाकर यूज कर सकते हैं। अब आप यह सोच रहे होंगे कि जब ये लोग अपनी सेवाएं मुफ्त में प्रदान करते हैं तो आखिर यह कंपनी पैसा कैसे कमाती है।

अंग्रेजी में एक कहावत है, जो कुछ इस प्रकार है कि - "if you are not paying for a product that means you are the product".  अर्थात - यदि आप किसी कंपनी के वस्तु तथा सेवा के लिए पैसे नहीं दे रहे हैं तो इसका मतलब आप खुद उस कंपनी के पैसे कमाने का जरिया है।

चलिए साफ शब्दों में समझते हैं। फेसबुक अपनी सभी सेवाएं लोगों को मुफ्त प्रदान करते हैं, जिसके फलस्वरूप उनके यूनिक यूजर्स की संख्या करोड़ों में है, प्रतिदिन करोड़ों की संख्या में लोग फेसबुक को यूज (इस्तेमाल) करते हैं। इसका फायदा उठाते हुए फेसबुक अपने एप और वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाते हैं, यही फेसबुक कंपनी की कमाई का मुख्य स्त्रोत है।

हालांकि फेसबुक विश्व की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी है लेकिन फिर भी अमेरिका में वह गूगल, एप्पल और अमेजॉन से पीछे हैं। फेसबुक के सीईओ मार्क जुकरबर्ग ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह कहा - "कई क्षेत्रों में, हम अपने प्रतिद्वंद्वियों से पीछे हैं," जुकरबर्ग ने कहा। "यूएस में सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग सेवा iMessage है। सबसे तेजी से बढ़ने वाला ऐप TikTok है। वीडियो के लिए सबसे लोकप्रिय ऐप YouTube है। सबसे तेज़ी से बढ़ता विज्ञापन प्लेटफ़ॉर्म Amazon है।" । सबसे बड़ा विज्ञापन मंच Google है। और अमेरिका में विज्ञापन पर खर्च किए गए प्रत्येक डॉलर का सिर्फ दस सेंट ($ 0.10) फेसबुक पर खर्च किया जाता है।"

शायद फेसबुक पर लग चुके डाटा लीक के आरोपों के कारण अमेरिका में फेसबुक की यह स्थिति है या फिर हो सकता है कि फेसबुक के एड मैनेजमेंट सिस्टम में कुछ कमी हो। खैर अमेरिका में फेसबुक की जो भी स्थिति हो विश्व में वह दुनिया की सबसे श्रेष्ठ सोशल मीडिया कंपनी है और यह एक प्रॉफिटेबल कंपनी है तभी तो कुछ समय पहले रिलायंस जिओ के 10% शेयर को फेसबुक ने खरीदा।

फेसबुक ने अपने रेवेन्यू को बढ़ाने के लिए "फेसबुक इनस्टंट आर्टिकल" तथा "फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क" जैसे प्रोग्राम को शुरू किया है इसमें फेसबुक गूगल की तरह एप्स और वेबसाइट पर विज्ञापन दिखाने की सेवाएं प्रदान करता है।
फेसबुक इनस्टंट आर्टिकल से आप अपनी वेबसाइट को मोनेटाइज कर (विज्ञापन दिखा) सकते हैं वहीं फेसबुक ऑडियंस नेटवर्क एप्स को मोनेटाइज करने की सेवाएं प्रदान करता है।

यदि आपको यह Article पसंद आया तो इसे WhatsApp, Facebook, Twitter, Instagram, etc. पर शेयर करें और ऐसे ही Informative और मजेदार Topics के बारे में जानने के लिए हमारी वेबसाइट 'Hindi Sena' को visit करते रहें|


धन्यवाद
हिंदी सेना

Post a Comment