भारत सरकार ने Tiktok समेत 59 चाइनीस Apps को किया BAN, यहां देखें पूरी लिस्ट

भारत सरकार ने Tiktok समेत 59 चाइनीस Apps को किया BAN, यहां देखें पूरी लिस्ट -
भारत सरकार ने Tiktok समेत 59 चाइनीस Apps को किया BAN, यहां देखें पूरी लिस्ट
भारत-चीन सीमा पर मौजूदा तनाव के बीच मोदी सरकार ने चीनी सरकार को एक बड़ा झटका दिया है। भारत सरकार ने Tiktok, UC Browser समेत 59 चाइनीस Mobile Apps को देश में बैन कर दिया है।

Tiktok, UC Browser समेत 59 चाइनीस Mobile Apps को बैन क्यों किया गया?

IT मंत्रालय ने सोमवार को जारी एक आधिकारिक बयान में कहा कि यह 59 चाइनीस मोबाइल Apps भारत के उपयोगकर्ताओं का निजी एवं महत्वपूर्ण Data (जानकारी)  को चुराकर उन्हें भारत के बाहर स्थित Server को अनाधिकृत तरीके से भेजते हैं। यह 59 चाइनीज ऐप्स भारतवर्ष की संप्रभुता, अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बहुत बड़ा खतरा है।

अतः केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इन 59 चाइनीस Apps को देश में प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया है। इनमें Tiktok, UC Browser शामिल है।

भारत सरकार ने कौन-कौन सी चाइनीस मोबाइल Apps को बैन किया है?

भारत सरकार ने देश की संप्रभुता, अखंडता और राष्ट्रीय सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 59 चाइनीस एप्स को प्रतिबंधित कर दिया है। जिसमें Tiktok, Uc Browser, Wechat, Vigo Video, SHAREit, Club Factory, Cam Scanner, Clean Master, Sweat Selfie, etc. Android और IOS Mobile Apps शामिल हैं।

भारत में प्रतिबंधित चाइनीस Apps की पूरी लिस्ट:-

भारत सरकार ने Tiktok समेत 59 चाइनीस Apps को किया BAN, यहां देखें पूरी लिस्ट
यदि आपको यह Article पसंद आया तो इसे WhatsApp, Facebook, Twitter, Instagram, etc. पर शेयर करें और ऐसे ही Informative और मजेदार Topics के बारे में जानने के लिए हमारी वेबसाइट 'Hindi Sena' को visit करते रहें।

धन्यवाद
हिंदी सेना

Post a Comment