Space X क्या है? Falcon 9 Re-usable रॉकेट के रूप में कैसे काम करता है? - Hindi Sena

Space X क्या है?  Falcon 9 Re-usable रॉकेट के रूप में कैसे काम करता है? - Hindi Sena
Space X क्या है?  Falcon 9 Re-usable रॉकेट के रूप में कैसे काम करता है? - Hindi Sena

Space X क्या है?

Space X का पूरा नाम "Space Exploration Technologies Corporation" है। यह एक अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी है जो कि अंतरिक्ष यान का निर्माण करते हैं और अंतरिक्ष में परिवहन करने की सेवाएं प्रदान करते है।

Space X को किसने और क्यों बनाया?

Space X को हम सभी के चहेते (Elon Bhaiya) Elon Musk ने 2002 में बनाया था| एलोन मस्क ने इसे मंगल के उपनिवेशीकरण को सक्षम करने के लिए तथा अंतरिक्ष परिवहन में लगने वाले खर्च को कम करने के लक्ष्य के साथ स्थापित किया था। वर्तमान में इस कंपनी ने कई  स्टार लिंक उपग्रह, ड्रैगन अंतरिक्ष यान और लॉन्च वाहन अर्थात रॉकेट को विकसित कर लिया है।
Space X एकमात्र ऐसी कंपनी है, जो Re-usable रॉकेट बनाती है। वर्तमान में यह तकनीक किसी भी स्पेस एजेंसी (जैसे:- NASA, ESA, etc.) यहां तक कि हमारी भारतीय स्पेस एजेंसी 'इसरो' (ISRO) के पास भी नहीं है।

Falcon 9 Re-usable रॉकेट के रूप में कैसे काम करता है?

Re-usable रॉकेट का मतलब होता है, ऐसे रॉकेट जिनके पार्ट्स को बार-बार प्रयोग में लाया जा सके। वर्तमान में Space X के पास Falcon 9 रॉकेट है, जो कि Re-usable Orbital रॉकेट है।

इस रॉकेट की खास बात यह है कि Payloads (Satellites, SpaceCrafts, etc.) को पृथ्वी के Orbit में भेजने के बाद यह रॉकेट वापस अपनी लॉन्चिंग साइट पर सफलतापूर्वक लैंड हो जाता है, जिससे कि इसके पुर्जे डैमेज नहीं होते और इसके कारण इसे दोबारा इस्तेमाल में लाया जाता है।

Space X के अलावा दूसरे Space Agencies एक रॉकेट का दोबारा इस्तेमाल क्यों नहीं करते?

Space X के अलावा किसी भी दूसरे Space Agency के रॉकेट धरती पर सफलतापूर्वक लैंड करने में सक्षम नहीं है। इन रॉकेट को समुद्र या महासागर में गिरा दिया जाता है जिसके कारण इनके पुर्जे दोबारा इस्तेमाल में लाए जाने योग्य नहीं रहते।

Space X के अब तक के Achievements

स्पेसएक्स के पास फॉल्कन 9 रॉकेट है जोकि Re-usable Orbital रॉकेट है। इस रॉकेट के लैंडिंग का परीक्षण 2015 में किया गया था, जो कि सफलतापूर्वक पूर्ण हुआ था। सन 2017 में इस रॉकेट के पार्ट्स को पहली बार दोबारा इस्तेमाल में लाया गया। सन 2018 में, एलोन मस्क की ही दूसरी कंपनी "Tesla Motors" के  heavy Payloads को पृथ्वी की Orbit मे के भेजने लिए भी इसी रॉकेट का इस्तेमाल किया गया। और इस साल सन 2020 में, NASA के Astronauts  ISS (International Space Station) पर भेजने के लिए भी Falcon 9 रॉकेट को ही इस्तेमाल में लाया गया।


यदि आपको यह Article पसंद आया तो इसे WhatsApp, Facebook, Twitter, Instagram, etc. पर शेयर करें और ऐसे ही Informative और मजेदार Topics के बारे में जानने के लिए हमारी वेबसाइट 'Hindi Sena' को visit करते रहें।


धन्यवाद
हिंदी सेना

Post a Comment